गर्मियों में वर्कआउट कैसे करें

गर्मियों में वर्कआउट कैसे करें गर्मियों में वर्कआउट करना एक अच्छा विचार हो सकता है आप सुबह उठ कर रनिंग कर सकते है और योगा भी कर सकते है जिस से आप को बहुत फायदे हो सकते है खासकर गर्मियों मैं जिस से आप को गर्मियों का बिलकुल भी एहसास नहीं होगा अगर आप समर मैं वर्कआउट करने के बारे मैं सोच रहे है तो यह एक अच्छा विचार हो सकता है

गर्मियों में वर्कआउट कैसे करें वार्म-अप (Warm-Up) करना आप के लिए बहुत अच्छा हो सकता है

मांसपेशियों को तैयार करना वार्म-अप मांसपेशियों को गर्म करता है और उन्हें वर्कआउट के लिए तैयार करता है यह शरीर में खून के संचार को बढ़ाता है, जिससे मांसपेशियों को अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलते हैं सही वार्म-अप करने से चोट लगने का खतरा कम हो जाता है और आप का शरीर लचीला हो जाता है वार्म-अप रक्त का प्रवाह बढ़ता है जो की हमारे शरीर के लिए फायदा होता है आप कोई सा भी वयम करने से पहले वार्म-अप जरूर करे जिस से आप वयम करने मैं फायदा होगा

कैसे करे यह जाने

हल्का कार्डियो पांच से दस मिनट तक हल्के कार्डियो वर्कआउट करें जैसे कि चलना, दौड़ना या जंपिंग जैक। इसके अतिरिक्त, अपनी मांसपेशियों को ढीला करने के लिए आर्म सर्कल, लेग स्विंग और बट किक्स जैसे गतिशील स्ट्रेचिंग व्यायाम का उपयोग करें। विशिष्ट व्यायाम अपने प्राथमिक व्यायाम की गतिविधियों को कम तीव्रता पर करें, जैसे कि हल्के पुश-अप या स्क्वैट्स।

कूल डाउन (Cool Down)

हृदय की गति को सामान्य करना कूल डाउन धीरे-धीरे आपकी हृदय की गति को सामान्य करता है मांसपेशियों की रिकवरी यह मांसपेशियों में जमा हुए लैक्टिक एसिड को हटाने में मदद करता है, जिससे दर्द और अकड़न कम होती है कूल डाउन शरीर और मन को रिलैक्स करने में मदद करता है और थोड़ी देर बाद आप पि सकते है जिस से आप को अच्छा फील होगा और आप यह करे डीप ब्रीदिंग गहरी सांसें लें और धीरे-धीरे छोड़ें, इससे आपका शरीर और मन शांत होगा।

सुबह जल्दी या शाम को सूर्यास्त के बाद वर्कआउट करना सबसे अच्छा होता है

गर्मियों में वर्कआउट कैसे करें यह अब वाकई एक अच्छा पल है। कम शारीरिक तापमान व्यायाम अधिक आरामदायक है और गर्मी के तनाव की संभावना कम है क्योंकि सुबह और रात का तापमान दिन के मुकाबले ठंडा होता है। सुबह जब हवा शुद्ध और ताज़ा होती है तो आप स्फूर्ति और ऊर्जा से भरपूर महसूस करते हैं। शाम को व्यायाम करना आनंददायक होता है क्योंकि ठंडी हवा दिन की गर्मी को दूर भगा देती है।

सुबह और शाम को पीक ऑवर्स के दौरान व्यायाम की सुविधाएँ कम व्यस्त होती हैं, जिससे आपके लिए व्यायाम करना आसान और अधिक सुविधाजनक हो जाता है। सुबह में व्यायाम करने से आपको दिन भर के लिए ऊर्जा और आशावाद मिलता है, जबकि शाम को व्यायाम करने से आपको दिन के दौरान कम तनाव और थकान महसूस होती है। चीजों को सामान्य बनाए रखें क्योंकि आपके पास सुबह और शाम को अधिक खाली समय होता है, इसलिए इन समयों में अपने दैनिक कार्यक्रम में व्यायाम को शामिल करना आसान होता है।

आप जिम जॉइन कर सकते हैं जिससे आप को फायदे हो सकते है

इक्विपमेंट की सुविधा जिम में विभिन्न प्रकार के वर्कआउट इक्विपमेंट होते हैं, जैसे ट्रेडमिल, साइकल, वेट मशीन, डम्बल्स आदि, जो आपको विविधता और प्रभावी वर्कआउट का मौका देते हैं।

समय और स्थान की प्रतिबद्धता जिम एक समय और स्थान की प्रतिबद्धता है जहाँ आप चुपचाप और बिना किसी रुकावट के कसरत कर सकते हैं। यह नियमित व्यायाम को प्रोत्साहित करता है। यदि आप जिम में शामिल होते हैं तो यह आपके लिए एक दिनचर्या बन जाएगी।

जिम में एयर कंडीशनिंग की सुविधा होती है, जो आपको ठंडा और आरामदायक माहौल प्रदान करती है, जिससे आप बेहतर वर्कआउट कर सकते हैं।

इन चीजों का ध्यान दे

हाइड्रेटेड रहें
प्रशिक्षक से सलाह लें
नियमितता बनाए रखे
वार्म-अप और कूल डाउन

आप टाइम टाइम पर नहाएं

गर्मियों में लाइट एक्सरसाइज करें

गर्मियों में वर्कआउट कैसे करें गर्मियों में हल्की और मध्यम स्तर की वर्कआउट करना न केवल सुरक्षित है, बल्कि यह आपके शरीर को ठंडा और दिमाग को भी कुल करेगा आरामदायक रखने में भी मदद करता है। यहाँ कुछ हल्की एक्सरसाइज के सुझाव दिए गए हैं जो गर्मियों में उपयुक्त हैं

योग (Yoga)

ताड़ासन (Tadasana – Mountain Pose)
वृक्षासन (Vrikshasana – Tree Pose)
अधोमुख श्वानासन (Adho Mukha Svanasana – Downward-Facing Dog)
शवासन (Shavasana – Corpse Pose)

स्ट्रेचिंग (Stretching)

शोल्डर स्ट्रेच:Shoulder Stretch
हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच:Hamstring Stretch
क्वाड्रिसेप्स स्ट्रेच:Quadriceps Stretch

मध्यम एक्सरसाइज (Moderate Cardio Exercises)

जॉगिंग (Jogging)
साइक्लिंग (Cycling)

आप यह भी पढ़ें गर्मियों में कौन सा प्राणायाम करना चाहिए

वॉकिंग के फायदे हर कोई ले सकता

वास्तव में, पैदल चलना एक बहुत ही आसान और लाभदायक व्यायाम है जिसे आप पूरे साल कर सकते हैं। टहलने के लिए आदर्श समय सुबह या शाम की ठंडी हवा में है। टहलने के लिए यह दिन का आदर्श समय है। अपने पैरों को आराम और सहारा देने के लिए, आरामदायक, सहायक जूते पहनें और टहलने से पहले और बाद में पानी पिएँ। इसके अतिरिक्त, पानी की बोतल ले जाना एक अच्छा विचार हो सकता है। शुरुआत में धीरे-धीरे चलें, फिर धीरे-धीरे गति बढ़ाएँ। तेज़ गति से चलने का प्रयास करें, लेकिन अत्यधिक सावधानी बरतें। टहलने से पहले और बाद में अपनी मांसपेशियों को हल्का-सा स्ट्रेच करें ताकि उनमें खिंचाव न आए।

और आप प्राकृति के साथ रहे अगर संभव हो तो पार्क, गार्डन या अन्य खुले और प्राकृतिक स्थानों में वॉकिंग करें। यह आपको ताजगी और स्वच्छ हवा का अनुभव करने का मौका देगा जिस से आप को अच्छा महसूस होगा वॉकिंग को अधिक मजेदार बनाने के लिए अपने दोस्तों या परिवार के साथ वॉक करें। यह आपको प्रेरित और मनोरंजन करेंगे और अगर आप अकेले वॉक कर रहे हैं, तो म्यूजिक सुन सकते हैं। यह आपको मोटिवेट और एंटरटेन करेगा अपनी प्रगति को ट्रैक करने के लिए स्मार्टवॉच या फिटनेस ट्रैकर का उपयोग करें। इससे आप अपने कदमों की गिनती और कैलोरी बर्न का पता लगा सकते हैं वॉकिंग का समय और पेस सेट करें और धीरे-धीरे इसे बढ़ाएं। शुरुआत में 15-20 मिनट से शुरू करें और फिर धीरे-धीरे इसे 30-45 मिनट तक बढ़ाएं।

आप इस प्रकार रूटीन बना सकते है

सप्ताह के पहले तीन दिन: 15-20 मिनट की वॉक करें।
अगले तीन दिन: 20-25 मिनट की वॉक करें।
हर हफ्ते: धीरे-धीरे समय और गति बढ़ाएं।
और आप अपने खाने पिने का पूरा ध्यान रखे

आप यह भी पढ़ें चलने के फायदे There Are Many

जॉगिंग (Jogging)

हृदय स्वास्थ्य जॉगिंग से आपके हृदय की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और जॉगिंग एक उच्च कैलोरी-बर्निंग एक्सरसाइज है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। यह तनाव को कम करता है, मूड को सुधारता है, और मानसिक स्पष्टता बढ़ाता है जो की गर्मियों के लिए बहुत सही है जॉगिंग से पैर, कूल्हे और कोर मांसपेशियां मजबूत होती हैं यह हड्डियों की मजबूती बढ़ाता है और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करता है नियमित जॉगिंग से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

साइक्लिंग (Cycling)

जी हाँ, साइक्लिंग (Cycling) एक शानदार और मजेदार तरीका है फिटनेस को बनाए रखने का, खासकर गर्मियों में। यह न केवल आपके शरीर को मजबूत बनाता है, बल्कि हृदय स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी है।

साइकिल चलाने से हृदय की मांसपेशियाँ और हृदयवाहिनी तंत्र मज़बूत होता है। साइकिल चलाने से कूल्हों, ग्लूट्स और पैरों की मांसपेशियाँ मज़बूत होती हैं और साइकिल चलाना कैलोरी जलाने वाला एक शक्तिशाली व्यायाम है जो वजन घटाने में मदद करता है। साइकिल चलाने से खुशी बढ़ती है और तनाव कम होता है। साइकिल चलाने जैसे व्यायाम कम प्रभाव वाले होते हैं, घुटनों और हड्डियों के लिए सुरक्षित होते हैं और जोड़ों पर कम दबाव डालते हैं। साइकिल चलाना कम प्रदूषण वाला, पर्यावरण के लिए लाभकारी परिवहन का तरीका है।

आरामदायक कपड़े पहने हल्के, ढीले और सांस लेने वाले कपड़े पहनें जो पसीने को जल्दी सूखा देते हैं साइकिल की नियमित रूप से जाँच करें, टायर प्रेशर, ब्रेक और चेन की स्थिति सुनिश्चित करें अगर संभव हो तो दोस्तों या परिवार के साथ ग्रुप में साइक्लिंग करें। यह आपको प्रेरित और सुरक्षित रखेगा नियमित रूप से साइक्लिंग करें और इसे अपने फिटनेस रूटीन का हिस्सा बनाएं

स्विमिंग (Swimming)

स्विमिंग (Swimming) गर्मियों में एक बेहतरीन वर्कआउट विकल्प है जो न केवल शरीर को ठंडा रखता है, बल्कि मांसपेशियों को टोन करने और स्टैमिना बढ़ाने में भी मदद करता है पूरे शरीर का वर्कआउट स्विमिंग एक सम्पूर्ण वर्कआउट है जो पूरे शरीर की मांसपेशियों को सक्रिय करता है। नियमित स्विमिंग से आपकी सहनशक्ति और स्टैमिना बढ़ती है। और जो की बहुत सही है

पानी में वर्कआउट करने से जोड़ों पर कम दबाव पड़ता है, जिससे यह एक्सरसाइज सुरक्षित और प्रभावी बनती है स्विमिंग से हृदय की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और कार्डियोवस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार होता है स्विमिंग से मांसपेशियों को टोन और मजबूत करने में मदद मिलती है। स्विमिंग कैलोरी बर्न करने में मदद करती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है स्विमिंग तनाव को कम करने, मूड को सुधारने और मानसिक स्पष्टता बढ़ाने में मदद करती है।

पूरे शरीर का वर्कआउट स्विमिंग एक सम्पूर्ण वर्कआउट है जो पूरे शरीर की मांसपेशियों को सक्रिय करता है। नियमित स्विमिंग से आपकी सहनशक्ति और स्टैमिना बढ़ती है। पानी में वर्कआउट करने से जोड़ों पर कम दबाव पड़ता है, जिससे यह एक्सरसाइज सुरक्षित और प्रभावी बनती है स्विमिंग से हृदय की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और कार्डियोवस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार होता है स्विमिंग से मांसपेशियों को टोन और मजबूत करने में मदद मिलती है। स्विमिंग कैलोरी बर्न करने में मदद करती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है स्विमिंग तनाव को कम करने, मूड को सुधारने और मानसिक स्पष्टता बढ़ाने में मदद करती है।

आप यह भी पढ़ें Summer Workout Tips: गर्मियों में एक्सरसाइज फायदे की जगह न पहुंचा दे नुकसान, इसके लिए इन बातों का रखें ध्यान

पिलेट्स (Pilates) जो आप को शारारिक और मानसिक रूप कुल करेगा

कोर स्ट्रेंथ: पिलेट्स कोर मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, जिसमें पेट, कमर, और कूल्हे शामिल हैं।

संतुलन और स्थिरता: यह संतुलन और शारीरिक स्थिरता को सुधारता है।

तनाव कम करना: पिलेट्स मानसिक तनाव को कम करने और मानसिक स्पष्टता को बढ़ाने में मदद करता है।

शारीरिक नियंत्रण: यह शारीरिक नियंत्रण और शारीरिक जागरूकता को बढ़ाता है।

वार्म-अप (5 मिनट)
रोल अप (10-12 रेप्स)
लेग सर्कल्स (10-12 रेप्स प्रत्येक दिशा)
सिंगल लेग स्ट्रेच (10-12 रेप्स प्रत्येक पैर)
स्वान (8-10 रेप्स): पेट के बल लेटकर शरीर को ऊपर उठाएं।
कूल डाउन (5 मिनट): हल्की

बॉडीवेट एक्सरसाइज (Bodyweight Exercises)

गर्मियों में वर्कआउट कैसे करें सुविधाजनक इन्हें घर पर किसी भी समय किया जा सकता है, इसके लिए जिम जाने की आवश्यकता नहीं है बिना किसी विशेष उपकरण के ये एक्सरसाइज प्रभावी होती हैं बॉडीवेट एक्सरसाइज पूरे शरीर की मांसपेशियों को सक्रिय करती हैं ये एक्सरसाइज लचीलापन और संतुलन को सुधारने में मदद करती हैं ये एक्सरसाइज कैलोरी बर्न करने में मदद करती हैं, जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है बॉडीवेट एक्सरसाइज से मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है।

  • पुश-अप्स (Push-ups)
  • प्लैंक्स (Planks)
  • स्क्वैट्स (Squats)
  • बर्पीज़ (Burpees

FAQ,s

क्या हम गर्मियों में वर्कआउट कर सकते हैं
जी है बिलकुल आप कर सकते है गर्मियों में लाइट एक्सरसाइज करें जो की आप घर पर ही कर सकते है जैसे योगा स्ट्रेचिंग वार्म-अप जॉगिंग

क्या गर्मियों में जिम करना ठीक है
है आप गर्मियों मैं भी जिम कर सकते है लेकिन आप को पूरी तैयारी करनी होगी जैसे खूब सारा पानी पिये हलके कपडे पहने सुबह जिम करे फल का रस पिये भर पुर नींद ले

Leave a Comment